ये है सच इस वायरल हुई खबर का

  • क्या वायरल : जापान में दुनिया का पहला ऐसा रेस्टोरेंट शुरू हुआ है, जहां मानव मांस सर्व किया जाता है

  • क्या सच :  यूएस में स्थित जापान के दूतावास ने स्पष्ट किया है कि यह खबर झूठ है। ऐसा कोई रेस्टोरेंट जापान में नहीं है

 

फैक्ट चेक डेस्क

 सोशल मीडिया पर इन दिनों वीभत्स फोटो वाली एक पोस्ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि जापान में दुनिया का पहला ऐसा रेस्टोरेंट खुला है, जहां मानव मांस से बने व्यंजन परोसे जाते हैं। वायरल तस्वीर के साथ द यूथ नामक एक वेबसाइट पर पब्लिश खबर की लिंक भी शेयर की जा रही है। एक साल पुरानी खबर के अनुसार रेस्टोरेंट के मेन्यु में मानव मांस वाली डिश सबसे महंगे दामों पर बिकती है। इस रेस्टोरेंट में परोसी जाने वाली इंसानी मांस की डिश की कीमत 1193 डॉलर (करीब 83 हजार रुपए) है।

जब हमने इस दावे की पड़ताल की तो पूरी सच्चाई सामने आई।

क्या वायरल

द यूथ वेबसाइट की खबर में बताया गया है कि टोक्यो (जापान) में खुले रेस्टोरेंट ‘द रेसोटो ओटोटो नो शोकु रयोहिं’ का शाब्दिक अर्थ होता है, खाने लायक भाई। 29 मई को फेसबुक पर एक यूजर Phoebe Bayta  ने एक पोस्टर शेयर की। इसमें लिखा गया कि जापान में दुनिया का पहला ऐसा रेस्टोरेंट शुरू हुआ है, जहां इंसानी मांस सर्व किया जाएगा।

क्यों है फेक

  • जब हमने इस आर्टिकल की लिंक पर क्लिक किया तो theyouth नाम की वेबसाइट पर लिंक ओपन हुआ।
  • वेबसाइट ने इस आर्टिकल को सालभर पहले पब्लिश किया था।
  • वेबसाइट ने खुद ही आर्टिकल के आखिर में लिखे डिस्क्लेमर में लिखा है कि यहां लिखी गई जानकारी की पुष्टि नहीं की गई है।
  • इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग वेबसाइट snopes.com  ने भी इस दावे का खंडन 2017 में ही किया था।
  • यूएस में स्थित जापानी दूतावास ने भी ऐसे किसी भी रेस्टोरेंट के जापान में होने का खंडन किया है। दूतावास के प्रवक्ता ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि टोक्यो में ऐसा कोई रेस्टोरेंट नहीं है, जो मानव मांस की बिक्री करता है। जापान में मानव मांस की बिक्री वैध नहीं है। बिक्री वैध होने संबंधी ऑनलाइन पब्लिश की जा रहीं खबरें झूठी हैं।
  • दूतावास ने आगे कहा कि यह कहानी 2016 में पब्लिश हुए एक व्यंग्य के कारण विकसित हुई होगी, जिसमें लगभग इसी तरह की जानकारी दी गई थी। जापान टाइम्स की वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर में दूतावास के प्रवक्ता का बयान कवर किया गया है।