आयरलैंड में भारतीय परिवार के साथ नस्‍लीय दुर्व्‍यवहार, रेल प्रशासन ने मांगी माफ़ी

आयरलैंड में छुटि्टयां बिताने गए भारतीय परिवार के साथ नस्‍लीय दुर्व्‍यवहार का मामला सामने आया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डबलिन जाने वाली ट्रेन में सवार नशे में एक शख्‍स ने करीब घंटे भर तक भारतीय परिवार पर उनके उच्‍चारण, रंग और राष्‍ट्रीयता पर नस्‍लीय टिप्‍पणी की।

तीन दिनों के लिए आयरलैंड घूमने गए प्रसून भट्टाचार्य के साथ उनका परिवार भी था। वे बेलफास्‍ट से डबलिन जा रही ट्रेन पर सवार थे, जब उनके साथ नस्‍लीय दुर्व्‍यवहार की घटना घटी।

रंग, राष्‍ट्रीयता व अन्‍य चीजों को लेकर की नस्‍लीय टिप्‍पणिया

रिपोर्ट के अनुसार, भट्टाचार्य ने कहा कि शख्‍स ने उनके परिवार पर रंग, राष्‍ट्रीयता व अन्‍य चीजों को लेकर नस्‍लीय टिप्‍पणियां की थी। भट्टाचार्य का कहना है कि शख्‍स ने बीयर पी रखी थी इसलिए वह नशे की हालत में था। उन्‍होंने आगे बताया कि उनके साथ ही बैठा वह शख्‍स पूरे रास्‍ते उनके व उनके परिवार पर ऐसे कमेंट करता आया। ‘हमें बहुत बुरा लगा।’

इसी ट्रेन में सवार एक अन्‍य यात्री, पीटर ने बताया कि इस दौरान ट्रेन गार्ड भी वहां से गुजरा लेकिन इस पूरे मामले में उसने दखल नहीं दी केवल उस शख्‍स को बैठ जाने को कहा। इसके बाद पीटर ने ही भट्टाचार्य व उनके परिवार से माफी मांगी।

नस्लीय दुर्व्‍यवहार रोकना हमारा लक्ष्य -आयरलैंड

आयरलैंड के आप्रवासी परिषद के संचार और एडवोकेसी मैनेजर पिप्‍पा वुलनफ ने कहा कि इस घटना के बाद यह स्‍पष्‍ट है कि नस्‍लवादी घटनाओं को रोकने के लिए और भी काम करने की जरूरत है।

आयरिश रेल प्रवक्‍ता बैरी केनी ने कहा, ‘यह चौंकाने वाला हादसा है और आयरिश रेल इससे दुखी है कि उनकी ट्रेन में ऐसा दुर्व्‍यवहार हुआ।’

उन्‍होंने कहा कि अधिकारियों ने नस्‍लीय दुर्व्‍यवहार को रोकने के लिए प्रयास किया था और कोन्‍नोल्‍ली पहुंचने के बाद सिक्‍योरिटी की भी व्‍यवस्‍था की थी। कस्‍टमर ने सोशल मीडिया पर आयरिश रेल से सीधा संपर्क किया और मामले की जांच के लिए कहा।

केन्‍नी ने कहा, ‘सूचनाओं के साथ अन्‍य कस्‍टमर के जरिए भी हमसे संपर्क साधा गया। हमने आयरलैंड पुलिस को सीसीटीवी फुटेज मुहैया कराया है ताकि आरोपी शख्‍स की आसानी से पहचान हो सके।’ उन्‍होंने आगे कहा, ‘हमारी ट्रेनों या हमारे समाज में कहीं भी इस तरह के दुर्व्‍यवहार की जगह नहीं।’